उलूक टाइम्स

गुरुवार, 22 जनवरी 2015

खुले खेतों में शौच विज्ञापनों की सोच दूरदर्शन रेडियो और समाचार दोनो जगह दोनो की भरमार अपनी अपनी समझ अपने अपने व्यापार

रेल की
पटरी पर
दौड़ती हुई
एक रेलगाड़ी
एक दिशा में

और
दूर जाते
उल्टी 

दिशा में
भागते हुऐ
पेड़ पौँधें
मैदान खेत
पहाड़
सब कुछ
और
बहुत कुछ

अपना देश
अपने दृष्य
अपनी सोच भी
दौड़ती हुई
साथ में
रुकती हुई कुछ
अटकते हुऐ
मजबूर करते हुऐ

सोचने के लिये
कुछ शौच पर भी

सामने दिखते हुऐ
खुले आकाश के नीचे
शौच पर बैठे हुऐ
एक के बाद एक
थोड़े से नहीं
बहुत से लोगों को

सूरज
और उसकी
रोशनी का भी
कोहरे से छुपने
का एक
असफल प्रयास
हो रहा हो जैसे

थरथराती
निकलती
दौड़ती
रेलगाड़ी
बेखबर
जैसे
दिखते हुऐ पर
कुछ कहने की
उसे जरूरत नहीं

और
शौच पर
क्या कुछ
कहा जाये

हर चीज पर
कुछ लिख
लिया जाये
इसकी भी
मजबूरी नहीं

फिर गर्व
होता हुआ
सा कुछ कुछ
घर पर बने
शौचालयों पर

और कुछ
कुछ इतना
पढ़े लिखे
भी होने पर

सोच सके जो
शौच की सोच
शौच और
शौचालय पर
दिखाये जा रहे
विज्ञापनों को

अंतर उनमें
और मुझ में
बस इतना
वो विज्ञापन
देखते हैं
और
चले आते हैं
खुले आकाश
के नीचे

और मैं
अपनी
बंद सोच
के साथ
शौच के बाद
दूरदर्शन
पर बैठा
देख रहा
होता हूँ
एक विज्ञापन
शौच की
सोच का

अब शौच
भी कोई
विषय है
सोच कर
कुछ लिख
लेने के लिये
कौन समझाये
किस को ?

चित्र साभार: www.michellehenry.fr

मंगलवार, 20 जनवरी 2015

खुली बहस होने से अच्छा बंद आँखों से देखना होता है किताबों से बाहर की एक बात जब किसी दिन बताई जाती है

एक लम्बे अर्से से
कूऐं की तलहटी
से मुँडेर तक की
छोटी सी उछाल में
सिमटी हुई जिंदगी
रंगीन हो जाती है
जब एक कूऐं से
होते होते सोच
एक दूसरे कूऐं में
दूर जाकर कहीं
डूब कर तैर कर
नहा धो कर आती है
कई नई बातें सीखने
को मिलती हैं और
कई पुरानी बातों की
असली बात निकल
कर सामने आती है
जरूरी होता है पक्ष
में जाकर बैठ जाना
उस समय जब विपक्ष
में बैठने से खुजली
शुरु हो जाती है
बहस करने की
बात कहना ही एक
गुनाह के बराबर होता है
उस समय जब
अनुशाशन के साथ
शाशन के मुखोटे
बैचने वालों के
चनों में भूनते भूनते
आग लग जाती है
आ गया हो फिर
समय एक बार
दिखाने का अक्ल से
घास किस तरह
खाई जाती है
लोकतंत्र का मंत्र
फिर से जपना
शुरु कर चलना
शुरु कर चुकी होती हैं
कुछ काली और
कुछ सफेद चींंटियाँ
अखबार के सामने
के पन्ने रेडियो
दूर दर्शन में
हाथी दिखाई जाती है
बहुत छोटी होती है
यादाश्त की थैलियाँ
चींंटियों के आकार के
सामने कहाँ कुछ
याद रहता है
कहाँ कुछ याद करने
की जरूरत ही रह जाती है
कृष्ण हुऐ थे
किस जमाने में
और इस जमाने में
गीता सुनाई जाती है
कतारें चींंटियों की
फिर लगेंगी युद्ध
होने ना होने की
बातें हो ना हों
दुँदुभी हर किसी
के हाथ में
बिना आवाज
की बजती
दिखाई जाती है
मेंढकी खयाल ही
सबसे अच्छा
खयाल होता है
अपने कुऐं में
वापस लौट कर
आने पर बात पूरी
समझ में आती है ।

चित्र साभार: www.shutterstock.com

शुक्रवार, 9 जनवरी 2015

गांंधी सुना है आज अफ्रीका से लौट के घर आ रहा है

घर वापसी
किस किस की
कहाँ कहाँ से और
कब कब होनी है
कोई भी हो
लौट ही तो रहा है
तेरी सूरत किसलिये
रोनी रोनी है
नया क्या कोई
कुछ करने जा रहा है
तेरे चेहरे पर पसीना
क्यों आ रहा है
गांंधी जी
ना मैंने देखे
ना तूने देखे
बस सुनी सुनाई
बात ही तो है
क्या कर गये
क्या कह गये
किस ने समझा
किस ने बूझा
चश्मा लाठी
चप्पल बचा के
रखा हुआ है और
हमारे पास ही तो है
कौन सा उनका भूत
उन सब का प्रयोग
फिर से करने
आ रहा है
कर भी लेगा तो
क्या कर लेगा
गांंधी जी भी
एक मुद्दा हो चुका है
झाड़ू की तरह
उसे भी प्रयोग
किया जा रहा है
बहुत कुछ छिपा है
इस पावन धरती पर
धरती पकड़ भी हैं
बहुत सारे
हर कोई एक नया
मुद्दा खोद के
ले आ रहा है
सूचना क्रांंति का
कमाल ही है ये भी
मुद्दे के सुलझने
से पहले दूसरा मुद्दा
पहले मुद्दे का
घोड़ा बना रहा है
घोड़े से नजर
हटा कर सवार
को देखने देखने तक
एक नया मुद्दा
तलवार का
सवार मुद्दे के हाथ में
थमाया जा रहा है
चिंता हो रही है तो
बस इस बात की
आज के दिन गांंधी के
लौटने की खबर का
मुद्दा गरमा रहा है
कहीं सच में ही
आ गये लौट
के गांंधी जी उस
पवित्र जमीन पर
जहाँ आज हर कोई
अपने आप को
गाँधी बता रहा है
क्या फर्क पड़ना है
उन गांंधियों को
जिनका धंधा आज
ऊँचाईयों पर छा रहा है
दूर आसमान से
देखने से वैसे भी
दिखता है जमीन पर
गांंधी हो या हाथी हो
कोई चींटी जैसा कुछ
इधर से उधर को
और उधर से इधर को
आ जा रहा है
नौ जनवरी को
पिछले साल तक
‘उलूक’ तक भी
नहीं जानता था
इस साल वो भी
गांंधी जी के
इंतजार में
बैठ कर
वैष्णव जन
तो तैने कहिये
गा रहा है ।

चित्र साभार: printablecolouringpages.co.uk

गुरुवार, 8 जनवरी 2015

खबरची और खबर कर ना कुछ गठजोड़



जरूरत है एक खबरची की 
जो बना सके एक खबर मेरे लिये और बंटवा दे 
हर उस पन्ने पर लिख कर 
जो देश के ज्यादातर समझदार लोगों तक पहुँचता हो 

खबर ऐसी होनी चाहिये 
जिसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं हो 
और जिसके होने की संभावना कम से कम हो 

शर्त है मैं खबर का राकेट छोड़ूंगा हवा में
और वो उड़ कर गायब हो जायेगा 

खबर खबरची फैलायेगा 
फायदा जितना भी होगा राकेट के धुऐं का 
पचास पचास फीसदी पी लिया जायेगा 

कोई नहीं पूछता है खबर के बारे में 

ज्यादा से ज्यादा क्या होगा 
बहस का एक मुद्दा हो जायेगा 

वैसे भी ऐसी चीज जिसके बारे में 
किसी को कुछ मालूम नहीं होता है 
वो ऐसी खबर के बारे में पूछ कर
अज्ञानी होने का बिल्ला अपने माथे पर क्यों लगायेगा 

इसमें कौन सी गलत बात है अगर एक बुद्धिजीवी 
दूध देने वाले कुत्तों का कारखाना बनाने की बात कहीं कह जायेगा 

कुछ भी होना संभव होता है 
वकत्वय अखबार से होते हुऐ पाठक तक तो 
कम से कम चला जायेगा 

कारखाना बनेगा या नहीं बनेगा किसको सोचना है 
कबाड़ी अखबार की रद्दी ले जायेगा 
हो सकता है आ जाये सामने से फिर खबरची की खबर
भविष्य में कहीं सब्जी की दुकान में सामने से 
जब सब्जी वाला खबर के अखबार से बने लिफाफे में 
आलू या टमाटर डाल कर हाथ में थमायेगा 

जरूरत है एक खबरची की 
जो मेरे झंडे को लेकर एवरेस्ट पर जा कर चढ़ जायेगा 
ज्यादा कुछ नहीं करेगा बस झंडे को 
एक एक घंटे के अंतर पर हिलायेगा । 

चित्र साभार: funny-pictures.picphotos.net

बुधवार, 7 जनवरी 2015

इंद्रियों को ठोक पीट कर ठीक क्यों नहीं करवाता है

 

कान आँख नाक जिह्वा त्वचा 
को इंद्रियां कहा जाता है

इन पाँचों के अलावा ज्ञानी एक और की बात बताता है
छटी इंद्री जिसे कह दिया जाता है

गाँधी जी ने तीन बंदर चुने
कान आँख और जिह्वा बंद किये हुऐ

जिनको बरसों से
यहाँ वहाँ ना जाने कहाँ कहाँ दिखाया जाता है

सालों गुजर गये
थका नहीं एक भी बंदर उन तीनों में से

भोजन पानी का समय तक आता है
और चला जाता है

नाक बंद किया हुआ बंदर
क्यों नहीं था साथ में इन तीनो के
इस बात को पचाना मुश्किल हो जाता है

गाँधी जी बहुत समझदार थे
ऐसा कुछ किताबों में लिखा पाया जाता है

झाड़ू भी नहीं दे गये
किसी एक बंदर के हाथ में
ये भी अपने आप में एक पहेली जैसा हो जाता है

जो भी है
अपने लिये तो आँखो से देखना ही बबाल हो जाता है
आँखे बंद भी कर ली जायें तो कानो में कोई फुसफुसा जाता है

कान बंद करने की कोशिश भी की कई बार
पर अंदर का बंदर चिल्लाना शुरु हो जाता है

एक नहीं अनेकों बार महसूस किया जाता है
‘उलूक’ तुझ ही में
या तेरी इंद्रियों में ही है कोई खराबी कहीं
आशाराम और रामपाल की शरण में
क्यों नहीं चला जाता है

ज्यादा लोग
देखते सूँघते सुनते महसूस करते हैं जिन जिन बातों को

तेरे किसी भी कार्यकलाप में
उसका जरा सा भी अंश नहीं आता है

सब की इंद्रियाँ सक्रिय होती हैं
हर कोई कुछ ना कुछ कर ही ले जाता है

तुझे गलतफहमी हो गई है लगता है
छटी इंद्री कहीं होने की तेरे पास

इसीलिये जो कहीं नहीं होता है
उसके होने ना होने का वहम तुझे जाता है ।

चित्र साभार: bibliblogue.wordpress.com