उलूक टाइम्स: इनविजिलेटर

गुरुवार, 3 मई 2012

इनविजिलेटर

शब्दकोष
विजिलेंट
का अर्थ
जागरूक
बताता है
महिलाओं
को परीक्षा
काल में
अच्छा निरीक्षक
माना जाता है
नकल करता
हुआ विद्यार्थी
इनके द्वारा
तुरंत पकड़
लिया जाता है
एक नकलची
विवाह हेतु
वधू की तलाश
में जब गया
लड़की शिक्षिका
है उसे वहाँ
पहुंच कर
पता लगा
पूछ बैठा
बेचारा
कितने
नकलचियों
को उसने
नकल करते
हुए पकड़वाया
कितनों का
निष्कासन कर
विद्यालय से
बाहर निकलवाया
लड़की मुस्कुराई
और बोली
मेरी नजर से
कोई नहीं
बच पाता है
नकलची कितना
भी शातिर हो
मेरे सामने नकल
नहीं कर पाता है
लड़का तो
पहले से ही
दूध से जला
बैठा था
छाँछ भी
फूँक फूँक
कर पीता था
सुनते ही
ये बात
उल्टे पैर
लौट कर आया
घर पहुँच कर
अपनी माँ को
उसने बताया
माँ इस लड़की से
शादी नहीं
कर पाऊँगा
नकल पकड़ती है
मैं तो रोज
ही धर
लिया जाऊँगा
स्कूल में
रोज नकल
पकड़वाती
हो जो
उसको दुल्हन
बना के
कैसे मैं घर
ला पाऊँगा
बीबी ला रहा हूँ
वैसे ही
घबरा रहा हूँ
दो आँख
वाली होती
तो भी चला
ही लेता
किसी तरह
इस लड़की
के पास
तो मैं
बारह आँख
देख कर
आ रहा हूँ
शादी करने
की हिम्मत
नहीं कर
पा रहा हूँ ।

3 टिप्‍पणियां:

  1. बढ़िया प्रस्तुति |
    बधाई ||

    पाठ पढ़ाती पत्नियाँ, घरी घरी हर जाम |
    बीबी हो गर शिक्षिका, होय सदा इक्जाम |

    होय सदा इक्जाम, दृष्टि पैनी वो राखे |
    गर्दन करदे जाम, जाम रविकर कस चाखे |

    तीन-पांच में शाम, रात छत्तिस हो जाती |
    पति तेरह ना तीन, शिक्षिका पाठ पढ़ाती ||

    जवाब देंहटाएं
  2. रचना तो बहुत बढ़िया है, कहीं आपकी आपबीती तो नहीं है।
    --
    आज चार दिनों बाद नेट पर आना हुआ है। अतः केवल उऊपस्थिति ही दर्ज करा रहा हूँ!

    जवाब देंहटाएं